बार बार चक्कर आने की समस्या से छुटकारा

Unknown
By -
0
बार बार चक्कर आने की समस्या से छुटकारा :


पर्याप्त मात्रा मैं खून दिमाग तक न पहुंचने के करना चक्कर आता है चक्कर को इंग्लिश मैं dizziness  कहते  है चक्कर आने  को लोग कई तरीके से वयक्त  करते है |

 जैसे :
 1. सिर भारी सा लगाना
 २ अशान्तुलित
३  आस पास की चीजे घूमती दिखाई देना
४  हाई ब्लड प्रेशर / या लौ ब्लड प्रेशर के कारन भी चक्कर आते है
५. कान के बीच मैं सूजन होने  चक्कर आते है
६ पुरानी  कब्जी के कारण भी होता है
७ खून की कमी के कारण भी चक्कर आता
है


 चक्कर आने के उपाय : ( चक्कर आने से बचने के कई उपाय है)
१. जब भी आप को चक्कर आये तो सबसे पहला काम की आप खड़े न रहे ,बैट जाए या लेट जाए ऐसा करने से आप सेफ रहेंगे , खड़े रहने पर चक्कर आयेगा तो आप गिर सकते हो आप को चोट भी लग सकती है इसलिए चक्कर आने पर बैठ जाए , या लेटने की जगह तो लेट जाए।  अगर  आप बैठ है तो दोनों टांगो के बीच सिर को रखने की कोशिश करे।

२.हमने जायदा पानी पीना चाहिए  क्यों की चक्कर आने से शरीर मैं पानी की कमी रह जाती है जायदा तर पानी की  शरीर मैं जब होती है जब हम पर्याप्त मात्रा मैं पानी नहीं पीते जैसे व्यायाम करते समय पानी  कमी होती है उस समय पानी ना पीना या व्यायाम करने के बाद तब हमारे शरीर मैं पानी की कमी होती है इसलिए भी चक्कर आते है.और कुछ नार्मल बीमारियों के वजह से भी चक्कर आते है
जैसे उल्टी , दसत या बुखार होने पर हमारे शरीर मैं पानी की कमी हो जाती है इसलिए हमें पर्याप्त मात्रा मैं पानी पीना चाहिए

३ डायबिटिक पेशंट को चक्कर जभी आये तो उन्हे कुछ खाने की आवश्कता जरुरी है क्यों शुगर लेवल कम होने पर चक्कर आते है ऐसे मैं मरीज को जिसमे कार्बोहड्रेड एंड शुगर की मात्रा जायदा हो खाना चाइये।  चॉक्लेट  केला खाना चाहिए इस मैं पर्याप्त मात्रा मैं शुगर एंड  कार्बोहड्रेड पाया जाता है।

४. जिसको चक्कर बार बार आते है तो उसको रोशनी और तेज लाइट से दूर रहना चाहिए।  तेज रोशनी से अप्प का धयान भटका सकता है और चक्कर आ सकते है

५ यदि आप  चलने  द्वौरान आप को चक्कर  तो धीरे धीरे चलना चाइये।

चक्कर  घरेलू उपाय :

आंवला :
आंवले मैं भरपूर मात्रा मैं विटामिन A  एंड विटामिन C पाया जाता है जो हमारी प्रतिरोघक झमता  बढ़ाता है 2 आंवला लेकर  पेस्ट बाना ले और २ चिमच धनिया का पेस्ट एक कप गिलास मैं डाल कर  दे  सुबह उत् कर पिये
चक्कर मैं राहत मिलेगी।
शहद :
शहद भी बहुत उपयोगी होता है चक्कर से निजात दिलाने के लिये। 2 चमच शहद का रस मैं 2 चमच सेब का सिरका मिलाये फिर उसको एक गिलास पानी मैं डाल कर पिये। चक्कर से झुटकारा मिल जाएगा।

नीबू :
नीबू भी चक्कर मैं कारागार सिद होता है क्यों की नीबू मैं प्रचुर मात्रा मैं विटामिन C पाया जाता है। नीबू बहुत सी बीमारियों  से भी झुटकारा दिलाता है।  ये हमारे शरीर को हयड्रेशन  से बचाता है एक गिलास पानी मैं आधा नीबू काट कर निचोड़े और फिर 2 चमच चीनी मिलाये और पिए चक्कर आना काम हो जाएगा।







Post a Comment

0Comments

Thanks

Post a Comment (0)