SEO question answer in Hindi language

Unknown
By -
0

SEO question answer in Hindi language
1. एसईओ क्या है और ऐसा क्यों महत्वपूर्ण है?उत्तर:। सरल शब्दों में, एसईओ या खोज इंजन अनुकूलन वेबसाइट, उत्पादों, सेवाओं या अन्य सामग्री के खोज इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए किए गए किसी भी गतिविधि को दर्शाती है। यह बिना भुगतान किए गए परिणामों को दिखाता है, जिन्हें "निशुल्क", "कार्बनिक", "प्राकृतिक" या "अर्जित" परिणाम भी कहा जाता है।एसईओ का महत्व उनकी वेबसाइटों के लिए अधिक ट्रैफ़िक हासिल करने के लिए कंपनियों की इच्छा से शुरू होता है। खोज इंजन पर रैंकिंग का कारण है क्योंकि उपयोगकर्ता Google पर पहले 5 खोजों को और अधिक ध्यान देते हैं। इसके अलावा, उपयोगकर्ता Google के परिशोधित खोज परिणामों पर विश्वास करते हैं क्योंकि वे इन खोजों को अधिक प्रामाणिक और विशिष्ट मानते हैं

2. खोज इंजन क्या है?उत्तर:। एक खोज इंजन वेब-आधारित सॉफ़्टवेयर सिस्टम है जिसे विश्वव्यापी वेब पर प्रासंगिक जानकारी खोजने और खोजने के लिए विकसित किया गया है। खोज इंजन आम तौर पर उपयोगकर्ताओं द्वारा दर्ज किए गए प्रश्नों के उत्तर देते हैं और उन्हें खोज परिणामों की एक सूची देते हैं।


3. कुछ खोज इंजनों का नाम।उत्तर:। कुछ खोज इंजनों के नाम हैं - Google, Bing, Yahoo !, Baidu, DuckDuckGo और Yandex


4. Google के संस्थापक कौन हैं?उत्तर:। Google के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन हैं


5. Google किस वर्ष में स्थापित हुआ था?उत्तर:। 4 सितंबर, 1 99 8 को Google की स्थापना की गई थी।


6. वर्ल्ड वाइड वेब क्या है?उत्तर:। वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) या वेब, जिसे 1 9 8 9 में टिम बर्नर्स-ली द्वारा आविष्कार किया गया था, वेबपेज वाले इंटरनेट सर्वर की एक सूचना प्रणाली है, जहां हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल या एचटीटीपी द्वारा समर्थित विशेष स्वरूपित दस्तावेज़ और संसाधन हो सकते हैं अन्य हाइपरटेक्स्ट लिंक के साथ यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर्स (यूआरएल) द्वारा स्थित


7. एक डोमेन क्या है?उत्तर:। इंटरनेट पर, डोमेन बस नेटवर्क पते का एक हिस्सा है और वेबसाइटों के लिए एक वर्णनकर्ता के रूप में कार्य करता है। इसमें ईमेल पते, वेबसाइट पते और इंटरनेट प्रोटोकॉल जैसे एसएसएच, आईआरसी और एफ़टीपी शामिल हैं।उदाहरण के लिए, www.mytasker.com में, mytasker डोमेन है।


8. डोमेन एक्सटेंशन क्या है?उत्तर:। डोमेन एक्सटेंशन वेब पते के अंत में पाया गया संकेतन का संदर्भ देता है एक्सटेंशन किसी देश कोड या किसी वेब श्रेणी को निर्दिष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, .edu वेब श्रेणी के रूप में शैक्षिक संस्थान को निर्दिष्ट करने के लिए एक डोमेन एक्सटेंशन है।


9. एक वेबसाइट क्या है?उत्तर:। एक वेबसाइट में वेब पेज या फ़ॉर्मेट किए गए दस्तावेज़ों का एक संग्रह होता है जिसे इंटरनेट पर एक्सेस किया जा सकता है। वेबसाईट आमतौर पर डोमेन नाम या वेब पते से पहचाने जाते हैंउदाहरण के लिए, यदि आप इंटरनेट पर वेब एड्रेस www.mytasker.com टाइप करते हैं, तो यह आपको वास्तविक वेबसाइट के मुख पृष्ठ पर ले जाएगा।


10. वेब सर्वर क्या है?उत्तर:। एक वेब सर्वर एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसमें आईपी पता और डोमेन नाम हैं, जो अनुरोध करते समय उपयोगकर्ताओं को वेब पेज प्रदर्शित करते हैं। वेब सर्वर HTTP द्वारा भेजे गए अनुरोधों को स्वीकार करता है और प्रक्रिया करता है।उदाहरण के लिए, जब आप वेब ब्राउज़र पर 'mytasker.com/blog' URL दर्ज करते हैं, तो अनुरोध वेब सर्वर पर भेजा जाता है जो 'mytasker.com' को डोमेन नाम के रूप में पेश करते हैं।


11. वेब होस्टिंग क्या है?उत्तर:। वेब होस्टिंग इंटरनेट पर वेबसाइटों के लिए उपलब्ध किसी भी सेवा को संदर्भित करता है। वेब होस्ट आपकी वेबसाइट को अपने सर्वर पर जगह बनाकर मॉडेम या नेटवर्क के माध्यम से दूसरों को देखने में सक्षम बनाता है।वेब होस्टिंग सेवाओं की विभिन्न प्रकार आज उपलब्ध हैं जो वेब डेवलपर्स की जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुसार उपयोग की जाती हैं।


12. क्रॉलिंग क्या है?उत्तर:। रेंगने या वेब क्रॉलिंग एक स्वचालित प्रक्रिया को संदर्भित करती है, जिसके माध्यम से खोज इंजन उचित अनुक्रमण के लिए वेब पेज को छान डालें।वेब क्रॉलर्स वेब पेजों के माध्यम से जाते हैं, प्रासंगिक कीवर्ड, हाइपरलिंक्स और कंटेंट के लिए देखें और इंडेक्सिंग के लिए वेब सर्वर पर वापस जानकारी लाएं।चूंकि क्रॉलर जैसे Google बॉट वेबसाइटों पर अन्य लिंक किए गए पृष्ठों के माध्यम से भी जाते हैं, कंपनियां बेहतर पहुंच और नेविगेशन के लिए साइटमैप का निर्माण करती हैं।


13. इंडेक्सिंग क्या है?उत्तर:। अनुक्रमण के दौरान शुरू होता है जब खोज के दौरान क्रॉलिंग प्रक्रिया खत्म हो जाती है। Google खोज क्वेरी से संबंधित पृष्ठों को एकत्र करने के लिए क्रॉलिंग का उपयोग करता है, और उस अनुक्रमणिका को बनाता है जिसमें विशिष्ट शब्द, या खोज शब्द और उनके स्थान शामिल होते हैंखोज इंजन, इंडेक्स को देखकर और सबसे उचित पृष्ठ दिखाते हुए उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देते हैं।


14. एसईआरपी क्या है?उत्तर:। खोज इंजन परिणाम पृष्ठ या एसईआरपी उस पृष्ठ को संदर्भित करता है जो खोज इंजन पर एक विशिष्ट खोज क्वेरी दर्ज किया जाता है। परिणामों की सूची दिखाने के अलावा, एसईआरपी में विज्ञापन भी शामिल हो सकते हैंGoogle SERP क्या है


15. जैविक परिणाम क्या है?उत्तर:। एसईओ में कार्बनिक परिणाम उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज खोज क्वेरी के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक वेब पेजों की सूची को दर्शाता है। इसे "निशुल्क" या "प्राकृतिक" परिणाम भी कहा जाता है खोज इंजन पर कार्बनिक परिणाम में उच्च रैंकिंग प्राप्त करना एसईओ का बहुत ही उद्देश्य है।


16. भुगतान के परिणाम क्या हैं?उत्तर:। एसईओ में सशुल्क परिणाम का मतलब कार्बनिक परिणामों के सटीक विपरीत है। यह आमतौर पर उन विज्ञापनों को दर्शाता है जो कार्बनिक परिणामों के ऊपर प्रदर्शित होते हैं।कई वेबसाइट के मालिक Google को भुगतान करते हैं ताकि वे कुछ विशिष्ट खोज शब्दों या कीवर्ड के लिए अपनी वेबसाइट्स प्रदर्शित कर सकें। कुछ उपयोगकर्ता एक खोज qu में प्रवेश करते हुए सशुल्क परिणाम दिखाते हैं

Post a Comment

0Comments

Thanks

Post a Comment (0)